बिना किसी हार्मफुल कॉस्मेटिक के रिमूव करें डेड स्किन सेल्स

रोजाना हमारी स्किन पर अनेकों डेड स्किन सैल्स बनतS हैं और अनेकों मर जाते हैं जिन्हें कहते हैं डेड स्किन सैल्स जिसके कारण आपकी स्किन गंदी औऱ भद्दी दिखने लगती हैं । तो आइए आज आपको कुछ घरेलू तरीके बताते हैं जिनकी मदद से आफ डैड स्किन्स को रिमूव कर सकते हैं वो भी बिना किसी हार्मफुल कॉस्मैटिक के ।

बेसन

2 चम्मच बेसन और थोड़ा सा गुलाबजैल या पानी लें। दोनों को मिलाकर एक मुलायम पेस्ट बना लें और उस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर रख लें। फिर कुछ देर उँगलियों को गीला करके पेस्ट को रगड़ते हुए हटाएं। अंत में चेहरा पानी से धो लें। इससे आपकी डैड स्किन साफ हो जाएंगी ।

संतरे

संतरे का छिलका३ चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर और 3 चम्मच दही को मिला लें। इस मिक्सचर को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाइए और 15 से 20मिनट तक रखें। फिर गीले हाथों से पेस्ट को चेहरे पर रगड़कर पानी से धो लें और किसी सॉफ्ट टॉवल से साफ़ कर लें।

कॉफ़ी

कॉफी आपकी डैड स्किन रिमूव करने के लिए बेहद फायदेमंद है । इसके लिए 3 चम्मच कॉफ़ी, 1 चम्मच जैतून का तेल, 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच चीनी लें। अब इन सभी को अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे, गर्दन, घुटने और कोहनी पर लगाएं और कुछ मिनट तक मसाज करते रहें। मसाज के बाद 5 से 10 मिनट तक ऐसे ही रहने दें और उसके बाद गर्म पानी से स्किन साफ़ कर लें।

ग्रीन-टी

1 या 2 ग्रीन टी बैग, 2 / 3 चम्मच शहद और 1 चम्मच बेकिंग सोडा लें । सबसे पहले ग्रीन टी के बैग से अंदर की टी लीव्स निकाल लें और उन्हें कटोरी में डाल दें। अब इसमें शहद और बेकिंग सोडा भी मिला दें। फिर मिश्रण को चेहरे पर अच्छे से लगाएं। 10 मिनट तक पैक को फेस पर रखें और फिर स्क्रबिंग करते हुए हटा दें।

ओट्स

डेड स्किन हटाने के लिए 2 चम्मच ओट्स, 2 चम्मच दही और 1 चम्मच शहद लें । फिर तीनों चीज़ों को एक साथ मिलाकर पेस्ट बना लें और कुछ देर फेस मसाज करें। फेस मसाज के बाद 10 से 15 मिनट तक पेस्ट ऐसे ही लगे रहने दें और उसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से साफ़ कर लें।

दूध और पपीता

स्किन की मृत कोशिकाएं निकालने के लिए दूध में पपीते के गूदे को अच्छे से मिला लें। अब इसे अपने फेस और गर्दन पर लगाएं। पैक लगाकर 2 मिनट तक फेस की मसाज करें और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। फेस में ग्लो आ जाएगा और डेड स्किन भी निकल जाएगी।\