एप्पल का नया ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 11 को आधिकारिक तौर पर जारी कर दिया गया है। यूजर्स इसे अपनी एप्पल डिवाइस में इंस्टॉल कर सकते हैं। अगर आपने इस अपडेट का बीटा वर्जन इस्तेमाल किया है तो इसके ज्यादातर फीचर्स आपको पता होंगे। लेकिन अगर आप iOS 11 के फर्स्ट टाइम यूजर हैं तो हम आपको इसके कुछ हिडेन फीचर्स बताने जा रहे हैं जो आपके अनुभव को बेहतर बना देगा।

1. कंट्रोल सेंटर: आईफोन कंट्रोल सेंटर को पूरी तरह से रिडिजाइन किया गया है। इसे स्क्रीन को ऊपर की स्वाइप करने पर देखा जा सकता है। इसमें 3डी टच सपोर्ट भी दे दिया गया है। इसे आप अपने मुताबिक कस्टमाइज भी कर सकते हैं।

2. नोटिफिकेशन: आप सभी नोटिफिकेशन को महज एक टैप में क्लियर कर सकते हैं। इसके लिए आपको स्क्रीन को नीचे की तरफ स्वाइप करना होगा। यहां आपको X विकल्प मिलेगा इस पर टैप करें। अब क्लियर पर क्लिक कर दें। ऐसा करने से आप एक दिन की नोटिफिकेशन को एक साथ डिलीट कर सकते हैं।

ये भी पढ़िए   बाबा राम रहीम का चूतिया रहस्य?

3. ड्रैग-ड्रॉप: इसमें ड्रैग और ड्रॉप फीचर भी दिया गया है। इसे आईपैड पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे आईफोन की कुछ एप्स में इस्तेमाल किया जा सकेगा जिसमें नोट्स और कैमरा एप्स शामिल हैं।

4. स्क्रीनशॉट को कर सकते हैं एडिट: अब आप आईफोन में स्क्रीनशॉट को एडिट भी कर पाएंगे। इसके लिए आपको इसे किसी दूसरी एडिटिंग एप में ओपन करने की भी जरुरत नहीं है। जैसे ही आप स्क्रीनशॉट लेंगे यह आपके फोन स्क्रीन की बायीं तरफ दिखाई देगा। इस पर क्लिक कर आप इसे एडिट कर पाएंगे।

5. ड्राइविंग के समय डू नॉट डिस्टर्ब: आपका फोन खुद ही डिटेक्ट करेगा की आप कब ड्राइव कर रहे हैं। साथ ही आपको डू नॉट डिस्टर्ब फीचर को ऑन करने का भी सुझाव देगा। यह आप कंट्रोल सेंटर से भी कर सकते हैं।

ये भी पढ़िए   अश्विन की पत्‍नी प्रीति ने खोला शादी की पहली रात का राज

6. एप्पल मैप्स में जुड़ा खास फीचर: ड्राइविंग करते समय एप्पल मैप्स आपको लेन (lane) की जानकारी देगा। इससे आपको ट्रैफिक में समय बर्बाद नहीं करना होगा।

7. इंडोर मैप्स: एप्पल मैप्स आपको किसी भी जगह की अंदर के रास्ते की जानकारी भी देगा। अगर आप एयरपोर्ट पर हैं तो आपको वहां अंदर का मैप भी एप्पल मैप्स पर दिखाई देगा।

8. स्क्रीन रिकॉर्डिंग: iOS 11 में स्क्रीन रिकॉर्डिंग फीचर को जोड़ा गया है जिसका एप्पल यूजर्स काफी समय से इंतजार कर रहे थे। यह विकल्प कंट्रोल सेंटर में दिया गया है।

9. क्यूआर रीडर: आपकी डिवाइस का कैमरा अब क्यूआर कोड्स भी स्कैन कर पाएगा। इसके लिए आपको किसी भी थर्ड पार्टी एप की जरुरत नहीं होगी।

10. बिल्ट-इन डॉक्यूमेंट स्कैनर: नए अपडेट में डॉक्यूमेंट स्कैनर फीचर भी जोड़ा गया है। इसे नोट्स एप में दिया गया है।

ये भी पढ़िए   राज बब्बर ने अमित शाह के बेटे और नरेंद्र मोदी पर साधा निशाना कहा, "जिसके अंकल प्रधानमंत्री हों, वही इतनी कमाई कर सकता है"

11. स्टोरेज मैनेजमेंट: अब एप्पल आपको बताएगा कि आपके फोन की स्टोरज खत्म होने वाली है और आप इसे कैसे ठीक कर सकेत हैं। इसके लिए आपको सेटिंग्स में जाना होगा। यहां नए स्टोरेज सेक्शन में आपको इस फीचर की डिटेल्स मिल जाएंगी।

12. फाइल्स एप: इस अपडेट के साथ ही आपको अपनी फोन स्क्रीन पर एक नया फाइल आइकन दिखाई देगा। इसके तहत आपको आपके फोन स्टोरेज में मौजूद फाइल्स दिखाई देंगी।

Loading...