क्या आप नीचे दिखाई गयी पेंटिंग में एक अमेरिकन द्वारा iPhone पकड़े देख सकते हैं? हालांकि ये अजीब नहीं है, अजीब है की ये पेंटिंग साल 1937 की है. इस अजीब सी पेंटिंग से ये अटकलें लगनी शुरू हो गयी हैं की ये सबूत है समय यात्रा का. अनुमान लगाया जा रहा है की क्या ये हो सकता है की किसीने भविष्य यानी 21स्वी सदी में जा कर इसे सं 1937 में लाया. और फिर इस पेंटर ने इसे तस्वीर में उतारा.

इस पेंटिंग को दीवार पे उतारा गया है. इसका नाम है “Mr. Pynchon and the Settling of Springfield”. इसे एक इतालियन अमूर्तवादी ने बनाया है. जिसका नाम था Umberto Romano. ये पेंटिंग 17 वीं शताब्दी के एक दृश्य को दर्शाती है, जब स्प्रिंगफील्ड, मैसाचुसेट्स, विलियम पिंचोन के संस्थापक, नई दुनिया में अपने आगमन पर मूल अमेरिकियों से घिरा हुआ था। इस दृश्य को “स्मार्ट फोन” के आगमन के लगभग 400 साल पहले दर्शाया गया है.

ये भी पढ़िए   कोई तो बता दो, ये आ रहे हैं या जा रहे हैं? इस तस्वीर ने घुमा दिया है सबका दिमाग़!

क्या आप इस ऐतिहासिक भित्ति चित्रकला में तथाकथित स्मार्टफोन-प्रवासी देशी अमेरिकी को देख सकते हैं? सिरेमिक कटोरे से भरा एक टोकरा के अंदर बैठे, एक पंख-सुशोभित देशी की आंखें एक अज्ञात, आयताकार वस्तु को देख रही हैं जिसे आज के ज़माने में स्मार्ट फ़ोन कहा जाता है.

क्या ऐसी छवि समय यात्रा का प्रमाण हो सकती है? क्या Romano ने किसी तरह आधुनिक तकनीक-प्रेमी समाज का ज्ञान सात दशक पहले ही कर लिया था? क्या तस्वीर के अंदर फ़ोन लेकर बैठा आदमी अपने सोशल मीडिया फ़ीड की जांच कर रहा है या खुद की सेल्फी ले रहा है? बेशक, उनके पास बिजली भी नहीं थी, केवल सेल फोन के सिग्नल को छोड़ दें, तो वह क्या पकड़े हुए थे?

इतिहासकार डैनियल क्राउन का मानना ​​है कि मूल अमेरिकी ने केवल “दर्पण” पकड़ा हुआ है, जो कि पैनचॉन के खजाने से निकला था. “रोमानो … शायद एक जिज्ञासु लेकिन तकनीकी तौर पर रुकावट वाले समुदाय में आधुनिकता की शुरूआत पर कब्जा करने की कोशिश कर रहा था, जो कि चमकदार वस्तुओं के पंचोन के खजाने से घबरा गया था”।”मूल अमेरिकियों के लिए, दर्पण धन और प्रतिष्ठा का प्रतीक था”. इस पेंटिंग को लेकर बहुत से कयास लगाए जा रहे हैं. ये पेंटिंग सबका ध्यान अपनी और आकर्षित कर रही है और इशारा कर रही है एक ऐसे सच की और जो अभी हमारी समझ से कोसों दूर है.

ये भी पढ़िए   सेक्स के दौरान पति का सर पत्नी की योनि में फस गया, दोनों को हस्पताल में भर्ती करवाया गया
Loading...